Translate

मास्क की कहानी

 

मास्क
मास्क 

मास्क की कहानी 

एक दिन अचानक स्वपन मे रात को दरवाजे पर खटखटाने कि आवाज हुई। मैंने उठकर दरवाजा खोला तो देखा कि एक आयताकारनुमा कपड़े का टुकड़ा, जिसके दो खोखले कान थे, दरवाजे पर खड़ा था । मैंने पूछा कौन है? उधर से आवाज आयी आपका साथी ! मेरा नाम मास्क है। 

मैंने कहा, मैं तो आपको थोड़ा बहुत ही जानता  हूँ और ऐसा नहीं है कि आपके बिना मेरा काम नहीं चलेगा । इतना सुनते ही वो बोला; बंधु अभी तक आप मुझे कुछ विशेष परिस्थितियों मे ही उपयोग में लाते थे, और मैं भी कुछ सीमित जगह पर ही उपलब्ध होता था। परंतु आज से मैं आपके वॉर्ड्रोब का एक सक्रिय सदस्य बनने जा रहा हूँ । इतना बोलते ही, वो उछलकर मेरे  वॉर्ड्रोब मे जाकर बैठ गया। फिर क्या था, वो लगा अपनी कहानी बताने।

उसने कहा कि वैसे तो वह किसी परिचय का मोहताज नहीं, क्योंकि लगभग सभी लोग उसको जानते है । परंतु बहुत कम लोग ही उसका सही तरीके से इस्तमाल करते हैं। वैसे तो मैं अस्पताल मे और प्रशिक्षण शालाओं मे ही रहता था, परंतु पलूशन के चलते कुछ लोग मुझे सड़कों तक ले आये और मैनें अपनी कार्यकुशलता से उनकी रक्षा भी की । परंतु इस वायरस के कारण अब मैं हर किसी के घर मे उनके दैनिक परिधान का हिस्सा बनने जा रहा हूँ । 

आजक मैं बहुत प्रचलित और चर्चा में हूँ । तभी तो बॉलीवुड महानायक श्रीमान अमिताभ बच्चन जी ने तो मेरी व्याख्या कुछ इस प्रकार कर दी- नासिकामुखसंरक्षक कीटाणुरोधक वायुछानक वस्त्रडोरीयुक्तपट्टिका' । वैसे तो मैं अन्य कई नामों से जाना जाता हूँ –जैसे नकाब, मुखोटा, पट्टिका आदि ।  

मास्क का स्वरूप
मास्क का स्वरूप 


मैं कई नाटक और नृत्यों का शुरू से हिस्सा रहा हूँ और कितने ही सुपर हीरो की पोशाक का भी हिस्सा हूँ । पर मैं कभी इतना लोकप्रिय नहीं हुआ जितना कि इस एक वर्ष (वर्ष २०२० ) मे हुआ । मेरा यह स्वरूप और उद्देश्य मेरे बाकी स्वरूप से भिन्न है। मेरा यह भिन्न स्वरूप मानव जाति  की रक्षा और सुरक्षा के लिए है । कभी सोचा भी नहीं था कि रुमाल से भी छोटा मैं लोगों के दैनिक परिधान का हिस्सा बनूँगा । मेरी किस्मत भी मुझे एक कतरन से मास्क तक के सफ़र तक ले जाएगी।

आज मैं विभिन्न प्रकार के डिजाइन, फैब्रिक और मटीरीअल मे उपलब्ध हूँ । मेरे कुछ प्रकार इस प्रकार हैं - 


मास्क के प्रकार

सर्जिकल मास्क

यह एक व्यक्तिगत उपकरण है जो स्वास्थयकर्मियों द्वारा किसी रोगी की परीक्षण और ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। 

N95 एक सर्जिकल मास्क है जो 0.3 माइक्रान  के पार्टिक्लस को रोकने मे समर्थ है । यह मास्क 95% डस्ट पार्टिक्लस  को  रोकने मे समर्थ है । यह थोड़े महेंगे जरूर होते है परंतु यह स्वास्थयकर्मियों के लिए एक अच्छा विकल्प है ।

डिस्पोज़बल मास्क

डिस्पोज़बल मास्क
डिस्पोज़बल मास्क 

डिस्पोज़बल मास्क वो मास्क होते है जिनका प्रयोग एकबार से अधिक नहीं किया जाता ।  जैसा कि नाम से ही ज्ञात होता है कि  ऐसे मास्क का इस्तेमाल एक बार करने के बाद उसे dispose कर दिया जाता है । 

फैब्रिक मास्क

फैब्रिक मास्क कपड़े से बना तीन परत का उपकरण है जो सभी लोग अपने दैनिक कार्य मे प्रयोग कर सकते हैं ।

मास्क पहनने के फायदे

  • मैं आपको वायु प्रदूषण से बचाता हूँ ।
  • मैं आपको साफ हवा प्रदान करता हूँ ।
  • मैं आपको सभी प्रकार के संक्रमण (Infection) से बचाता हूँ । 

मास्क पहनने के नुकसान

मास्क साँस लेने के प्राकृतिक तरीके को बाधित करते हैं। इसलिए  मास्क का प्रयोग भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र मे जाने के समय ही करे। अपने निजी पलों को मास्क के बिना ही जिये ।

मास्क का सही प्रयोग और सावधानी

  • मास्क को पहनते समय ध्यान रखना चाहिये कि हम उसे अनावश्यक न छूए । बार-बार छूने से मास्क गंदा हो जाता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है ।
  • मास्क को हमेशा sanitizer से हाथों को सैनिटाइज़ करके ही छूए ।
  • मास्क को कहीं भी उतारकर न फेंके । उसे उचित तरीके से फेंकें ताकि किसी अन्य को उससे संक्रमण न हो ।
अचानक जब आँख खुली तो जाना यह सब स्वपन था । परंतु "कोरोना"  ने चारों तरफ हा-हा कार मचाना शुरू कर दिया था और मास्क हमारी आम जिंदगी का हिस्सा बन गया था ।

यह थी मास्क की कहानी जो आज हमारे परिधान का एक हिस्सा बन गया है जो हमे विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाता है।  

 आपकी सुरक्षा आप के हाथ, कभी न छोड़े मास्क का साथ 

 *****

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गाय की आत्मकथा | Autobiography of cow

🕉 महाशिवरात्रि पर्व 🕉

कछुआ और दो सारस की कहानी और संदेश